दुनिया को बचाना है तो साइकिल चलाना शुरू करें

Untitled design 64

देश। 3 जून को पूरे विश्व में साइकिल दिवस के रूप में मनाया जाता है। शारीरिक और मानसिक रुप से खुद को स्वस्थ रखने के लिए बाइसिकल का उपयोग किया जाता है। दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग से पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए भी अनुकूल है। सयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को इस दिन के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की थी। आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकलि दिवस 3 जून 2012 को मनाया गया था।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार विश्व साइकिल दिवस का महत्व सदस्य राज्यों को विभिन्न विकास रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने और अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय विकास नीतियों और कार्यक्रमों में साइकिल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

साथ ही यह दिन सदस्य राज्यों को सर्वात्तम प्रथाओं और समाज के सभी सदस्यों के बीच साइकिल को बढ़ावा देने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थय कल्याण को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर साइकिल सवारी को व्यवस्थित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह दिन बच्चों और युवाओं के लिए शिक्षा को मजबूत करने, स्वास्थय को बेहतर बनाये रखने, बीमारियों को रोकने, सामाजिक समावेश और सुविधा प्रदान करने के लिए साइकिल को उपयोग को समझने के लिए प्रोत्सहित करता है ।

आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मनाया गया था। इस उद्घाटन समारोह में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था। इस अवसर पर साइकिल चलाने वाले लोगों की सेवा करने के कई तरीकों को भी साझा किया गया था। साथ ही साइकिल चलाने के महत्त्व और सेहत के लिए इसके फायदों के बारे में भी बताया गया था। इस वर्ष यानी वर्ष 2021 में चौथा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है।