हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी (HPU) की फाइनल ईयर परीक्षाएं स्थगित

orig 31 1595445331

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य में फाइनल ईयर की परीक्षा कराना जरूरी है। हालांकि परीक्षा होंगी या नहीं इसका फैसला मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में की जा रही सुनवाई के बाद लिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने 18 अगस्त से शुरू होने वाली स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। यूजीसी दिशा-निर्देश और फाइनल ईयर परीक्षाओं को लेकर सोमवार को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने कहा था कि मामले में जब तक सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई नहीं हो जाती तब तक विश्वविद्यालय परीक्षाएं आयोजित नहीं कर सकता।

सोमवार को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने एचपी यूनिवर्सिटी की स्नातक फाइनल ईयर परीक्षाओं पर स्टे लगा दिया था। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य में फाइनल ईयर की परीक्षा कराना जरूरी है। हालांकि परीक्षा होंगी या नहीं इसका फैसला मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में की जा रही सुनवाई के बाद लिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट की न्यायाधीश सुरेश्वर ठाकुर और चंद्र बरोवालिया की बेंच ने कोरोना के दौरान सितंबर अंत तक फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित कराने के खिलाफ दायर याचिका की सुनवाई करते हुए पाया कि ऐसा ही मामला सुप्रीम कोर्ट में भी लंबित है।

याचिका कर्ता नं-2 के वकील नीलकमल शर्मा ने अदालत को बताया कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में सब जुडिस है, वादी के वकली ने हाईकोर्ट से गुजारिश की उच्चतम न्यायालय के फैसले तक इस मामले का इंतजार करना चाहिए। परिणाम स्वरूप सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक परीक्षाएं आयोजित नहीं की जानी चाहिए।